कोरोना के कहर के बीच एमाज़ॉन प्राइम पर "पंचायत" देखकर करिये खुद को एंटरटेन

कोरोना के कहर के बीच एमाज़ॉन प्राइम पर "पंचायत" देखकर करिये खुद को एंटरटेन

कोरोना के कहर के बीच एमाज़ॉन प्राइम पर "पंचायत" देखकर करिये खुद को एंटरटेन

न्यूज़हेल्पलाइन – 20 अप्रैल 2020

अप्रैल के महीने में रिलीज हुई एमाज़ॉन प्राइम की वेब सीरीज 'पंचायत' उत्तर प्रदेश के एक गॉव के ऊपर आधारित है। जिन्हें गॉव से लगाव है या गॉव के चीजों से प्यार है, ये वेब सीरीज उन्हीं लोगों के लिए है। इसके साथ ही वेब सीरीज की कहानी भी बिलकुल अलग ही है, जिससे आप दुनिया में हो रही समस्याओं को भूलकर इस वेब सीरीज में गुम हो जाएंगे।

एक ओर जहां हर तरफ कोरोना का आतंक मचा हुआ है, वही ऑडियंस अपने मूड को फ्रेश रखने के लिए, कोरोना के बीच कुछ नया और मजेदार देखना चाहती है। ऐसे लोगों को ध्यान में रखकर एमाज़ॉन प्राइम ने हाल ही में एक वेब सीरीज रिलीज की है जिसका नाम 'पंचायत' है।

इस वेब सीरीज के एक्टर्स की बात करें तो इसमें फिल्म 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' में लीड रोल में नजर आएं जितेंद्र कुमार के साथ नीना गुप्ता, विश्वपति सरकार और रघुवीर यादव जैसे दिग्गज कलाकार है।

इस वेब की कहानी की बात करें तो इसकी कहानी उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के फुलेरा ग्राम पंचायत की कहानी है। अभिषेक त्रिपाठी (जिसका किरदार जितेंद्र कुमार निभा रहे हैं।) पंचायत ऑफिस में सचिव पद पर नए-नए भर्ती हुए हैं। अभिषेक गॉव नहीं आना चाहते थे, लेकिन 'कुछ ना करने से अच्छा यही करले' यही सोचकर वो फुलेरा गॉव अपना समान बांधकर रहने आ जातें हैं। शहर का पढ़ा लिखा लड़का, जो एमबीए करने का सपना देखता है, और एक बड़ी सैलरी वाली नौकरी करना चाहता है लेकिन वह बेचारा 20 हजार की नौकरी के चक्कर में गांव आकर फंस जाता है। गॉव आकर उसे बहुत सी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है जैसे रात में लाइट का चले जाना और भी कई छोटी-छोटी समस्याएं।

इसके बाद गांव की प्रधान, यानी मंजू देवी (जिसका किरदार नीना गुप्ता निभा रही है), जिन्होंने पंचायत का चुनाव तो लड़ा और जीता भी, लेकिन प्रधान वो नहीं उनके पति ब्रृजभूषण दूबे (रघुबीर यादव) हैं। मंजू देवी के पति ही ऑफिस से लेकर गांव के सभी कार्यों की देखरेख करते है। और मंजू देवी घर का चूल्हा चौका से लेकर घर के और काम करती हैं लेकिन प्रधानगिरी से उन्हें कोई लेना देना नहीं है।

वहीं अभिषेक का गांव में और गांव के कामों में मन नहीं लगता। छोटी छोटी चीज़ों पर उसे खूब गुस्सा आता हैं लेकिन वह उसे सहता रहता है। अभिषेक एमबीए की पढ़ाई कर रहा होता है लेकिन उसका सेलेक्शन नहीं होता है जिससे वह बहुत उदास हो जाता है। मानों हर समस्याएं उसके पीछे हाथ धोकर पड़ गई हो। लेकिन वेब सीरीज का अंत कई सीख के साथ होता है। वेब सीरीज कई जगह पर आपको बहुत इमोशनल कर देगी तो कहीं-कहीं इसके मजेदार डायलॉग आपको खूब हसाएगें।

डायरेक्टर दीपक कुमार मिश्र ने गांव की सभी समस्याओं पर बड़ी बारीकी से ध्यान दिया है। बिजली, दहेज़, आत्मसम्मान के नाम पर लड़ाई, महिलाओं का हक और गरीबी, इस सीरीज़ में सब कुछ दिखाने की कोशिश की गई है। इस बीच वेब में डायरेक्टर ने एक बड़ी बात यह भी दिखाई है कि कैसे महिलाओं के नाम पर वोट लेकर उन्हें घर पर बिठा दिया जाता है और फिर घर के पुरुष ही निर्णय लेते हैं।

एक्टिंग की बात करें तो सभी ने बखूबी अपने किरदार को निभाया है। हमेशा की तरह नीना गुप्ता इस वेब सीरीज में भी आपका दिल जीत लेगी। हांलाकि उनका रोल कम है लेकिन उनका अंदाज आपको बहुत पसंद आएंगा। रघुबीर यादव प्रधान के किरदार में एकदम जंच रहे हैं।

इस एपिसोड में ही अगले सीजन की गुंजाइश भी खुलती है जब अभिषेक (जितेंद्र) गांव की पानी की टंकी पर चढ़ते हैं।

खास बात तो ये है कि इसे आप अपने पूरे परिवार के साथ बैठकर देख सकते हैं। और अगर आप गॉव से जुड़े हुए हैं तो इसकी सिनेमैटोग्राफी देखकर आप खुश हो जाएंगे।

Leave a Comment

OPEN IN APP